त्योहारी मौसम में कोरोना संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए एसओपी जारी

0
24

अक्टूबर से दिसंबर तक देशभर में कई त्योहार मनाये जाते हैं और कोरोना वायरस कोविड-19 के इस संक्रमण काल में बड़े स्तर पर लोगों के जमावड़े से संक्रमण के फैलने का खतरा काफी बढ़ जायेगा। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने त्योहारी मौसम के लिए आज नये दिशानिर्देश यानी मानक संचालन प्रक्रिया जारी की।

मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी में प्रशासन तथा आयोजनकर्ताओं के लिए दिशानिर्देश देने के साथ ही आयोजन के दौरान कोरोना संक्रमण के प्रसार से बचाव के उपायों और आयोजन के दौरान किसी व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि होने की दशा में किन निर्देशों का पालन करना है, इसके बारे में विस्तृत रूप से बताया गया है।

मंत्रालय ने यह स्पष्ट किया है कि किसी भी कंटेनमेंट जोन में कोई भी आयोजन नहीं हो सकता है। मंत्रालय ने 65 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों, अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम आयु के बच्चों को घर पर ही रहने की सलाह जारी की है। आयोजनकर्ताओं और उनके कर्मचारियों पर भी यह सलाह लागू होती है। इनके अलावा उन इलाकों का स्थानीय प्रशासन अपने अधिकार क्षेत्र के तहत आने वाले इलाकों में संक्रमण की रोकथाम के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपायों को लागू कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here